अध्ययन: कोरोना से मौत का खतरा कम करता है ओमेगा-3 फैटी एसिड

अध्ययन: कोरोना से मौत का खतरा कम करता है ओमेगा-3 फैटी एसिड

सेहतराग टीम

कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ते चले जा रहे हैं। वहीं कई देशों में अब कोरोना की वैक्सीन आ गई है लेकिन अभी भी इसको लगवाने में संशय बना हुआ है। वहीं अभी भी लोगों को हिदायत दी जा रही है कि कोरोना जैसी बीमारी से बच कर रहें। क्योंकि ये बीमारी एक दूसरे के संपर्क में आने से फैलती है। कोरोना को लेकर कई तरह के शोध भी सामने आए हैं। उन्हीं में से एक है की खून में ओमेगा-3 का उच्च स्तर कोरोना वायरस के संक्रमण से मौत के जोखिम को कम कर सकता है। यह अध्ययन अमेरिका के फैटी एसिड रिसर्च इंस्टीट्यूट (FARI) और सीडर्स-सिनाई मेडिकल सेंटर के शोधकर्ताओं ने संयुक्त रूप से किया है। शोधकर्ताओं का कहना है कि आपके रक्त में ओमेगा-3 का अच्छा स्तर होने पर शरीर कोरोना वायरस के लक्षणों से लड़ सकता है और मौत का खतरा कम कर सकता है।

पढ़ें- केरल दे रहा टेंशन, नए मामलों में आधे से ज्यादा कोरोना मामले सिर्फ केरल से आए, देखें राज्यवार आंकड़े

क्या है ओमेगा-3 

दरअसल, ओमेगा-3 तीन फैटी एसिड का एक समूह है जो इंसान के मस्तिष्क और हृदय के स्वास्थ्य के लिए अविश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण है। सूजन से लड़ने से लेकर हृदय संबंधी बीमारियों को कम करने तक, अपने भोजन में ओमेगा-3 को शामिल करने से स्वास्थ्य संबंधी कई लाभ मिल सकते हैं। शरीर ओमेगा-3 एसिड्स को अपने आप नहीं बना सकता है, इसलिए इन्हें अपने आहार में शामिल करने की जरूरत होती है। 

ओमेगा-3 और कोरोना के कारण मौत का खतरा 

शोधकर्ताओं का कहना है कि अध्ययन से पता चला कि ओमेगा-3 उच्च स्तर वाले लोगों की तुलना में कम ओमेगा-3 वाले लोगों में कोरोना वायरस के कारण मौत का जोखिम चार गुना अधिक था। अध्ययन में शोधकर्ताओं ने 100 ऐसे मरीजों को शामिल किया था, जिन्हें कोविड-19 के साथ अस्पताल में भर्ती कराया गया था। इन मरीजों के खून में ओमेगा-3 के स्तर की जांच की गई और स्तर के आधार पर उन्हें चार भागों में बांट दिया गया। इसमें यह पाया गया कि जिन मरीजों के खून में ओमेगा-3 का उच्च स्तर था, उनमें से सिर्फ एक मरीज की कोरोना के कारण मौत हुई, जबकि निम्न स्तर वाले 13 मरीजों की मौत हो गई।

शरीर के ये लक्षण दे सकते हैं ओमेगा-3 एसिड के स्तर में कमी के संकेत 

  • आपके बालों, त्वचा और नाखूनों की खराब सेहत 
  • हर समय थकावट और नींद आने जैसा महसूस होना 
  • एकाग्रता में कमी 
  • कान में मैल का अधिक उत्पादन 
  • महिलाओं में मासिक धर्म का अनियमित होना 

ओमेगा-3 का स्तर कैसे बढ़ाएं

  • अपने आहार में अधिक से अधिक अलसी का बीजों को शामिल करें 
  • हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे कि गोभी, पालक, सरसों की पत्तियां, स्प्राउट्स आदि का अधिक सेवन करें 
  • जब भी भूख लगे अखरोट, बादाम, आदि का सेवन करें 
  • जिन लोगों को सीफूड से एलर्जी नहीं है, अपने आहार में सैल्मन मछली और टूना मछली को शामिल करें 
  • रोजाना एक एवोकाडो का सेवन करें 
  • रोज कम से कम एक अंडा लें। अंडे ओमेगा-3 का बहुत अच्छा स्रोत हैं 
  • अपने आहार में सोयाबीन को शामिल करें। ये ओमेगा-3 का एक बड़ा स्रोत हैं।

इसे भी पढ़ें-

जानिए, कोरोना और इसके नए स्ट्रेन से बच्चे कैसे प्रभावित होते हैं? जानें WHO एक्सपर्ट से

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।